Ignited Minds Hindi PDF

0.95 MB / 74 Pages
0 likes
share this pdf Share
DMCA / report this pdf Report
Ignited Minds Hindi
Preview PDF

Ignited Minds Hindi

Ignited Minds Hindi डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गई पुस्तक है, जो 2002 में प्रकाशित हुई थी। इस पुस्तक में, अब्दुल कलाम ने भारतीय युवा पीढ़ी को समर्पित किया है और उन्हें एक बेहतर भविष्य की ओर मोड़ने के लिए प्रेरित किया है। वे युवाओं को उनके सपनों को पूरा करने के लिए उत्साहित करते हैं और उन्हें भारत को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एक शक्तिशाली राष्ट्र बनाने के लिए उनके योगदान की महत्वता को समझाते हैं।

अब्दुल कलाम के अनुभवों, सोच और दृष्टिकोण को साझा करते हुए, यह पुस्तक भारत के युवा पीढ़ी के लिए एक मार्गदर्शिका का काम करती है जो उन्हें उनके सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करती है। एक दिन एपीजे अब्दुल कलाम आनंदालय हाई स्कूल गए जहाँ स्कूल छात्रों के साथ बातचीत के दौरान एक सवाल पूछा गया “हमारा दुश्मन कौन है?” इस सवाल के कई अलग-अलग छात्रों ने अलग-अलग जवाब दिए लेकिन उनमे से एक उत्तर था जिससे सभी लोग सहमत थे।

यह उत्तर उस विद्यालय की बाहरवीं की छात्र स्नेहल द्वारा दिया गया था की “गरीबी ही हमारा सबसे बड़ा शत्रु है” और यही हमारी मूल समस्याओं का कारण है। आज की पोस्ट में शेयर की गयी पुस्तक तेजस्वी मन इसी बाहरवीं की छात्रा स्नेहल को समर्पित है।

इस पुस्तक को लिखने के दौरान डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने अन्य कई पुस्तकों की मदद ली जिसका जिक्र इस पुस्तक में किया गया है। Ignited Minds Book English और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

Download Ignited Minds Hindi PDF

Free Download
Welcome to 1PDF!