E Shram Card Download PDF

MB / Pages
0 likes
share this pdf Share
DMCA / report this pdf Report
E Shram Card Download

E Shram Card Download

केंद्र सरकार द्वारा असंगठित कामगारों का पंजीकरण करने के लिए ई-श्रमिक कार्ड (E Shram Card  Download PDF) बनाए जा रहे है और इसको आधार कार्ड  के साथ भी जोड़ा जाएगा। इस ई-श्रमिक कार्ड में नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल प्रकार और परिवार के विवरण आदि की उनकी रोजगार योग्यता के इष्टतम अहसास के लिए और उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ पहुंचाएं।

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है ताकि बो मजदूर तबके के लोगो की सहायता कर सकें। इस योजना के तहत भारत देश के सभी मजदूर सारी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। इ-श्रमिक कार्ड बनबाने के लिए मजदूरों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। UAN Card यानी ई-श्रम कार्ड PDF डाउनलोड करने के लिए आपको क्या करना होगा। यहाँ हमने सारी जानकारी दी है।

Overview E Shram Card Download List

विभाग का नाम:- श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
सरकार का नाम:- भारत सरकार
योजना का नाम:- ई-श्रम कार्ड योजना
पोर्टल का नाम:- ई-श्रम पोर्टल
लाभार्थी:- भारतीय श्रमिक
वर्ष:- 2024
नोटिफिकेशन:- ई-श्रम कार्ड डाउनलोड
आवेदन प्रक्रिया:- ऑनलाइन / ऑफलाइन
श्रेणी:- सरकारी लाभ
आवेदन प्रक्रिया:- ऑनलाइन
लाभ राशि :- 3000 रुपए महीना
आधिकारिक वेबसाईट eshram.gov.in

E Shram Card Download PDF Through Mobile Number, UAN & Aadhaar – कैसें डाउनलोड करें

चरण 1:- ई श्रम कार्ड कार्ड को डाउनलोड करने लिए आपको इसकी अभिकारिक वेबसाईट https://eshram.gov.in पर जाना होगा।

चरण 2:- इसकी आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद आपको इसके होम पेज पर “Registration on e-Shram” नजर आएगा जैसे नीचे के चित्र मे नजर या रहा है। उस पर आपको क्लिक करना होगा।

E-Shram Card Download PDF
E-Shram Card Download PDF

चरण 3:- इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको “Already Registered” नजर आएगा जिस पर आपको क्लिक करने पर आपको “Download UAN Card” का लिंक नजर आएगा जैसे नीचे के चित्र मे नजर आ रहा हैं।

E-Shram Card Download PDF
E-Shram Card Download PDF

चरण 4:- “Download UAN Card” के लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना आधार लिंक मोबाईल नंबर दर्ज करना होगा फिर Captcha दर्ज करके “Send OTP” के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे नीचे के चित्र में नजर या रहा हैं।

E-Shram Card Download PDF
E-Shram Card Download PDF

चरण 5:- ओटीपी दर्ज करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे दो तरह के ऑप्शन होंगे अपडेट प्रोफाइल पर DOWNLOAD UAN CARD।आपको दूसरे ऑप्शन डाउनलोड यूएएन कार्ड पर क्लिक करना है।

E-Shram Card Download PDF
E-Shram Card Download PDF

चरण 6:- अब यह से आप ई श्रम कार्ड डाउनलोड पीडीएफ़ में डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड लिंक पर लिक करके।

चरण 7:- क्लिक करते ही आपके सामने आपका ई श्रम कार्ड आ जायेगा, जिसे डाउनलोड करने के लिए आपको Download UAN Card वाले वाले बटन पर पुनः क्लिक करना है। जैसा निचे फोटो में है।

ई-श्रमिक कार्ड की पात्रता मानदंड स्वयं को पंजीकरण करने के लिए

यह जांचना हमेशा महत्वपूर्ण होता है कि क्या आप ई श्रम पोर्टल ऑनलाइन या सीएससी लॉगिन के पंजीकरण के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। यहां नीचे दिए गए बिंदुओं की जाँच करें। e shram card download

  1. आवेदक की आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  2.  वह असंगठित श्रमिक श्रेणी के अंतर्गत आना चाहिए
  3.  किसी अन्य सरकारी योजना से जुड़ा नहीं होना चाहिए या ईपीएफओ/ईएसआईसी या एनपीएस का सदस्य नहीं होना चाहिए।

E SHRAM Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. Aadhar Number/Aadhaar Card
  2. UAN Number
  3. शैक्षणिक योग्यता
  4. कौशल विवरण
  5. पारिवारिक विवरण
  6. आधार से जुड़ा एक वैध मोबाइल नंबर।
  7. IFSC कोड के साथ बैंक खाता संख्या

ई-श्रम कार्ड के फायदे  (E- Shram Card Benefits)

  • ई श्रम पोर्टल के तहत बहुत सारे लाभ दिए गए हैं। सभी श्रमिक एक पोर्टल eSHRAM पर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से लाभान्वित होंगे।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा का कवर मिलेगा। और इसमें किसी कामगार को प्रीमियम देने की जरूरत नहीं है।
  • योगी सरकार द्वारा प्रतिमाह श्रमिकों के बैंक खाते में 500 – 500 रुपया भेजेगा।
  • स्वास्थ्य इलाज में आर्थिक सहायता मिलेगा।
  • 2 लाख रुपये की आकस्मिक मृत्यु
  • आंशिक विकलांगता के लिए अधिक 1 लाख रुपये
  • ई श्रम पोर्टल पंजीकरण के बाद दुर्घटना बीमा कवरेज होगा।
  • केंद्र एवं राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा।
  • मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि प्राप्त होगी ।
  • बच्चे की पढ़ाई में आर्थिक सहायता मिलेगी ।
  • भविष्य में पेंशन की सुविधा मिल सकती है।
  • सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सकेगा।

E- Shram Card Download PDF List – FAQs

1. असंगठित कामगार कौन हैं?
उत्तर: कोई भी कामगार जो गृह-आधारित कामगार, स्व-नियोजित कामगार या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत वेतन भोगी कामगार है और ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है, उसे असंगठित कामगार कहा जाता है।
2. असंगठित क्षेत्र क्या है??
उत्तर: असंगठित क्षेत्र में ऐसे प्रतिष्ठान/इकाइयां शामिल हैं जो वस्तुओं/सेवाओं के उत्पादन/बिक्री में लगी हुई हैं और 10 से कम कामगारों को नियोजित करती हैं। ये इकाइयाँ ईएसआईसी और ईपीएफओ के अंतर्गत कवर नहीं हैं।
3. यूएएन (UAN) क्या है?
उत्तर: यह एक सार्विक खाता संख्या है। यह 12 अंकों की संख्या है जिसे ईश्रम पोर्टल पर पंजीकरण के बाद प्रत्येक असंगठित कामगार को विशिष्ट रूप से प्रदान किया जाएगा। यूएएन नंबर एक स्थायी नंबर होगा अर्थात् एक बार प्रदान किए जाने के बाद, यह कामगार के लिए अपरिवर्तित रहेगा।
4. यैं हेल्पडेस्क नंबर – 14434 से कनेक्ट करने में असमर्थ हूं। मुझे क्या करना चाहिए?
उत्तर: यदि आप हेल्पडेस्क नंबर 14434 पर संपर्क करने में असमर्थ हैं, तो आप CSC द्वारा प्रदान किए गए 10 अंकों के नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। (01725226070)
5. क्या कोई आय मानदंड हैं
उत्तर: असंगठित कामगार के रूप में ईश्रम पर पंजीकरण के लिए कोई आय मानदंड नहीं हैं। तथापि, वह आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
6. क्या ईश्रम में पंजीकरण करने के लिए कोई पात्रता मानदंड हैं?
उत्तर: कोई भी कामगार जो असंगठित है और 16-59 वर्ष के आयु वर्ग का है, ईश्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए पात्र है।
7. कामगार को ईश्रम पर पंजीकरण करने के लिए किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?
उत्तर: कामगार द्वारा ईश्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं- • आधार संख्या • मोबाइल नंबर, आधार संबद्ध • बैंक खाता टिप्पणी – यदि किसी कामगार के पास आधार संबद्ध मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता/सकती है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकता/सकती है। .
8. एक असंगठित कामगार को क्या लाभ होगा जब वह ईश्रम पोर्टल पर पंजीकरण करेगा?
उत्तर: केंद्र सरकार ने ईश्रम पोर्टल विकसित किया है जो असंगठित कामगारों का आधार से संबद्ध एक केंद्रीकृत डेटाबेस होगा। पंजीकरण के बाद, उन्हें पीबीएसबीवाई के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा। भविष्य में, असंगठित कामगारों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में, पात्र असंगठित कामगारों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए इस डेटाबेस का उपयोग किया जाएगा।
9. असंगठित कामगार ईश्रम पोर्टल पर पंजीकरण कैसे कर सकते हैं?
उत्तर: एक असंगठित कामगार ईश्रम पोर्टल पर जाकर या निकटतम सीएससी पर जाकर सहायता अप्रोच के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकता है।
10. क्या कामगार को ईश्रम में पंजीकरण के लिए कोई शुल्क देना होगा?
उत्तर: ईश्रम पोर्टल पर पंजीकरण निःशुल्क है। कामगारों को सीएससी ऑपरेटर सहित किसी संस्था को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।.
11. क्या पंजीकरण के बाद कामगार के बैंक खाते से कोई कटौती होगी?
उत्तर:नहीं। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत लाभों या केंद्र/राज्य सरकार द्वारा प्रदाय अन्य लाभों की सीधे कामगार के खाते में बाधारहित प्रदायगी सुनिश्चित करने के लिए बैंक विवरण प्राप्त किए जा रहे हैं।
12.क्या ईश्रम कार्ड की कोई वैधता अवधि है?
उत्तर: यह एक स्थायी संख्या है और जीवन भर के लिए मान्य है
13.क्या कामगार को यूएएन कार्ड का नवीनीकरण कराना होता है?
उत्तर: प्रदान किए गए ईश्रम कार्ड के नवीनीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है, कामगार नियमित रूप से अपना विवरण, मोबाइल नंबर, वर्तमान पता आदि अपडेट कर सकते हैं। अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए, वर्ष में कम से कम एक बार अपना खाता अपडेट करना आवश्यक है।
14. ईश्रम में कामगार अपना विवरण कैसे अपडेट कर सकते हैं?
उत्तर: ईश्रम के पोर्टल पर जाकर या सीएससी के माध्यम से कामगार अपना विवरण अपडेट कर सकते हैं।
15.ईश्रम में कामगार कौन-कौन से विवरण अपडेट कर सकते हैं?
उत्तर:एक बार पंजीकृत होने पर, कामगार ईश्रम पोर्टलों पर जाकर या निकटतम सीएससी के माध्यम से अपना विस्तृत ब्यौरा जैसे मोबाईल नंबर, वर्तमान पता, व्यवसाय, शैक्षिक योग्यता, कौशल के प्रकार, पारिवारिक विवरण आदि अपडेट कर सकते है।
16. एनसीओ (NCO) क्या है?
उत्तर: यह कार्य की प्रकृति और कार्य को निष्पादित करने के लिए आवश्यक कौशल स्तर के आधार पर तैयार किए गए व्यवसाय का राष्ट्रीय वर्गीकरण है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय पद्धति है तथा पूरे देश में एक समान है। व्यवसायों तथा कौशल स्तरों की तुलना, वर्गीकरण व श्रेणीबद्ध करने में यह सहायक है।
17. व्यवसाय की पहचान कैसे की जाती है?
उत्तर: पंजीकरण के समय कामगारों को व्यवसाय का चुनाव करना आवश्यक है। पहले स्तर पर कामगार को क्षेत्र का चुनाव करना होगा, जो विस्तृत श्रेणी है जिसके तहत व्यवसाय आता है, जोकि चुनिंदा क्षेत्रों से संबंधित है। दूसरे स्तर पर यूजर को केवल समबंधित कार्य कोड चुनने के लिए मिलेंगे। कामगारों को समबंधित कार्य कोड का चयन करना होगा और जोकि कामगारों के लिए प्रतिचित्रित किया जाएगा।
18. व्यवसाय कौशल से कैसे भिन्न है
उत्तर: कौशल, किसी विशेष कार्य को पूरा करने के लिए सीखा जाने वाला या प्राकृतिक क्षमता वाला कार्य है, जबकि व्यवसाय, किसी व्यक्तिविशेष का सामान्य या प्रमुख कार्य या व्यापार विशेष रूप से जीविकोपार्जन के साधन के रूप में है।
19. श्रम मंत्रालय द्वारा मेरे विवरण का किस प्रकार प्रयोग किया जाएगा।
उत्तर: यह आधार के साथ जुड़ा एक केंद्रीकृत डेटाबेस है। इसका उपयोग केंद्रीय और राज्य मंत्रालयों द्वारा एकीकृत विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभों की सुपुर्दगी के लिए किया जाएगा। यह प्रवासी और निर्माण कामगारों को उनके कार्यस्थलों पर सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी लाभों की सुवाह्यता भी सुनिश्चित करेगा। इसका उपयोग भविष्य में कोविड-19 जैसे किसी राष्ट्रीय संकट के दौरान पात्र कामगारों को सहायता प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है।
20.क्या कोई हेल्पडेस्क है जिससे मैं अपने प्रश्नों के समाधान के लिए संपर्क कर सकता हूं?
उत्तर: ईश्रम पंजीकरण और शिकायतों से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए एक समर्पित राष्ट्रीय हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। हेल्पडेस्क टोल-फ्री नंबर 14434 है।

Download E Shram Card Download PDF

Free Download
Welcome to 1PDF!