UPSC Wala Love Collector Sahiba Book PDF

64.83 MB / 187 Pages
1 likes
share this pdf Share
DMCA / report this pdf Report
UPSC Wala Love Collector Sahiba Book
Preview PDF

UPSC Wala Love Collector Sahiba Book

कैलाश मांजू बिश्नोई के द्वारा लिखा उपन्यास कलेक्टर साहिबा बहुत चर्चा में है। तो ज्ञान वार्ता की तरफ से इसका एक छोटा सा रिव्यू किया गया है। जो इसकी कहानी और इसकी चर्चा के विषय में बताता है। इस उपन्यास की मुख्य किरदार एक IAS officer हैं एंजेल जो की एक काल्पनिक किरदार है। इस उपन्यास में एंजेल का किरदार जीवन के संघर्ष का उतार चढ़ाव IAS जैसे बड़े पैमाने के एग्जाम और सिलेक्शन होने तक की गतिविधि को बताता है।

Collector Sahiba Book एक शुरुआती अध्यायों में सिविल सेवा की तैयारी करने वाले 4 अभ्यर्थी के यारी दोस्ती के किस्से है। कलेक्टर साहिबा UPSC वाला लव एक ऐसा उपन्यास है जो भारत के हर एक नवयुवक की कहानी है जो बड़े सपने देखता है। समाज और दोस्तो के तंज (ताने) सुनकर भी अपने लक्ष्य (Goal) के प्रति दृढ़ रहता है। और प्रतिभागियों को तैयारी में किन किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसका भी इसमें बखूब चित्रण किया गया है। प्रशासन के भ्रष्टाचार से लेकर युवा दिल की नई उमंग, सपने और जवानी में लव एंगल पर भी प्रकाश डाला है।

कलेक्टर साहिबा बुक इन हिंदी (Collector Sahiba Book in Hindi)

रोचक तथ्य।

  • उपन्यास में एंजल के परिवार वाले और अन्य रिश्तेदार भी एंजल पर एक IAS से शादी करने के लिए दबाव बनाते है।
  • लेकिन एंजल अपने घर वालो की बात को किसी भी तरह से मानने को तैयार ही नहीं होती क्योंकि वो गिरीश से सच्ची मोहब्बत करती है। और आखिर में एंजल सारी बंदिशों और बाधाओं को तोड़ कर एंजल गिरीश की हो जाती है।
  • ये कलेक्टर साहिबा UPSC वाला लव एक बार UPSC Aspirants को ज़रूर पढ़ना चाहिए। ये उपन्यास एस्पिरेंट्स के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

कैलाश मांजू बिश्नोई की लेखन कला

  • कैलाश मांजू बिश्नोई के द्वारा लिखी गई कलेक्टर साहिबा upsc वाला लव उपन्यास की शब्दावली बड़ी सटीक और पाठको को जोश से भर देने वाली है।
  • उधारण – चिंता और पछतावा दोनों मनुष्य के जीवन के लिए विष के समान है। फ़र्क सिर्फ़ यही पछतावा अतीत को लेकर किया जाता है। और चिंता हमें आने वाले समय की सताती है। लेकिन इन दोनों के परिणाम एक जैसे है।
  • कैलाश मांजू बिश्नोई की लेखन कला इस पुस्तक को और ज्यादा रोचक बनाती है। अभी फिलहाल के लिए इतना ही अगर आप बाकी की कहानी पुस्तक खरीद कर भी पढ़ सकते है। या फिर कॉमेंट करके हमें अपने फीडबैक दे सकते है। हम जल्द ही इसकी स्टोरी आप सबके साथ साझा करेंगे।

Download UPSC Wala Love Collector Sahiba Book PDF

Free Download
Welcome to 1PDF!