CTET Syllabus 2024 : पेपर 1 और 2
CTET हिंदी पाठ्यक्रम 2024
संगठन | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) |
परीक्षा का नाम | सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा |
अधिसूचना जारी होने की तारीख | 7 मार्च |
सीटीईटी परीक्षा तिथि 2024 | 7 जुलाई 2024 |
सीटीईटी परीक्षा की अवधि | 2.5 घंटे (प्रत्येक पेपर के लिए) |
परीक्षा की भाषा | 20 भाषाएँ |
अधिकतम अंक | 150 अंक (प्रत्येक पेपर के लिए) |
प्रश्नों के प्रकार | बहु विकल्पीय प्रश्न |
परीक्षा का तरीका | ऑफ़लाइन (ओएमआर आधारित) |
अंकन योजना | प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक |
नकारात्मक अंकन | गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं |
CTET 2024 परीक्षा पैटर्न
सीटीईटी पेपर 1 परीक्षा पैटर्न
विषय/विषय | प्रश्न | अंक |
।. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | 30 | 30 |
II. भाषा – I | 30 | 30 |
III. भाषा- II | 30 | 30 |
VI. मैथमेटिक्स | 30 | 30 |
V. पर्यावरण अध्ययन | 30 | 30 |
सीटीईटी परीक्षा पैटर्न 2024 पेपर 2
विषय | प्रश्न | अंक |
।. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | 30 | 30 |
II. भाषा I (अनिवार्य) | 30 | 30 |
III. भाषा II (अनिवार्य) | 30 | 30 |
VI. A गणित एवं विज्ञान या VI. B सामाजिक अध्ययन एवं सामाजिक विज्ञान |
30 + 30 | 60 |
60 | 60 |
CTET Paper 1 Syllabus 2024 Hindi
स्ट्रीम | पाठ्यक्रम |
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | (ए) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे)
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(सी) सीखना और शिक्षाशास्त्र
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भाषा I | (ए) भाषा की समझ अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो अनुच्छेद, एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य अनुच्छेद साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है) |
(बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र
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भाषा II | (ए) समझ: समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखे गद्य मार्ग (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक)। |
(बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र
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मैथमेटिक्स | (ए) कंटेंट
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(बी) शैक्षणिक मुद्दे
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पर्यावरण अध्ययन | (ए) कंटेंट
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(बी) शैक्षणिक मुद्दे
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सीटीईटी सिलेबस 2024 पेपर 2 – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम
बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे) (15 प्रश्न) |
विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध बच्चों के विकास के सिद्धांत आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी) पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य बहुआयामी बुद्धिमत्ता भाषा एवं विचार एक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर अंतर को समझना। सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन; शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए। |
समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना (5 प्रश्न) |
वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमियों के शिक्षार्थियों को संबोधित करना सीखने की कठिनाइयों, ‘क्षीणता’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना। प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए |
सीखना और शिक्षाशास्त्र (10 प्रश्न) |
बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूली प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में ‘विफल’ हो जाते हैं। शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ. समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना। अनुभूति एवं भावनाएँ प्रेरणा और सीख सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय |