गणतंत्र दिवस भाषण हिन्दी में (2024) PDF

0.54 MB / 3 Pages
0 likes
share this pdf Share
DMCA / report this pdf Report
गणतंत्र दिवस भाषण हिन्दी में (2024)
Preview PDF

गणतंत्र दिवस भाषण हिन्दी में (2024)

प्रिय देशवासियों,

आप सभी को 75वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं! आज हम सभी यहाँ एक साथ आए हैं, इस महत्वपूर्ण दिन की धरोहर को साझा करने के लिए।

गणतंत्र एक ऐसी प्रणाली है जिसमें शक्ति लोगों के हाथों में होती है, और हमारा संविधान हमें इसी शक्ति का अहसास कराता है। हमारे संविधान को लिखने वाले महान विचारक बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने हमें एक ऐसे दरबार दिया जिसने सभी नागरिकों को समानता, स्वतंत्रता, और न्याय का अधिकार दिया।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारा देश एक सशक्त गणतंत्र बने रहे, आज का दिन भारतीय संविधान के नाम में अमर है। इस दिन, 26 जनवरी, 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ था और हम एक संपूर्ण गणतंत्र बन गए थे। इस दिन का चयन संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर के जन्मदिन के रूप में किया गया था।

गणतंत्र दिवस का उत्सव इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन हमारे देश की संविधानिक स्वतंत्रता का संकल्प हुआ था। हम अपने स्वतंत्रता से नहीं, बल्कि एक स्वतंत्र और समृद्धि भरे भविष्य के लिए संविधान के माध्यम से भी मुक्त होते हैं।

इस गणतंत्र दिवस पर, हम सभी को यह समर्पण करने का मौका मिलता है कि हम भारतीय संविधान के मूल्यों की रक्षा करें और अपने क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए संकल्प लें।

इस धारा से बढ़ते हुए, हम सभी मिलकर यह साबित कर सकते हैं कि हमारी ताक़त हमारी एकता में है, हमारा समृद्धि में है और हम एक सशक्त गणराज्य की ऊंचाईयों की ओर बढ़ रहे हैं।

इस महत्वपूर्ण दिन के अवसर पर, हम सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद!

Download गणतंत्र दिवस भाषण हिन्दी में (2024) PDF

Free Download
Welcome to 1PDF!