World Map Hindi PDF

14.1 MB / 1 Pages
0 likes
share this pdf Share
DMCA / report this pdf Report
World Map Hindi

World Map Hindi

विश्व मानचित्र हिंदी में दुनिया, भूमि और समुद्रों का प्रतिनिधित्व दिखाता है। और नहीं, नक्शा इस बात का सबूत नहीं है कि दुनिया एक डिस्क है। नीचे दिया गया नक्शा वैश्विक भूभाग और महासागरों का द्वि-आयामी (सपाट) प्रक्षेपण है, जो हमारे गोलाकार ग्रह की सतह को कवर करता है। यह मानचित्र महाद्वीपों, महासागरों, प्रमुख देशों और रेखाओं के एक नेटवर्क (ग्रिड) को दर्शाता है, जो मध्याह्न और समानांतर, भौगोलिक समन्वय प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है।

प्रमुख विशेषताएं

यह एक राजनीतिक मानचित्र भी है क्योंकि यह संप्रभु राज्यों के बीच की सीमाओं को दर्शाता है। संप्रभु राज्य, अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार, एक सरकार द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली एक कानूनी इकाई है, जिसकी भौगोलिक क्षेत्र पर संप्रभुता (आत्मनिर्णय) है। नीचे दिया गया उच्च रिज़ॉल्यूशन वाला विश्व मानचित्र वैश्विक भूभाग और महासागरों का द्वि-आयामी (सपाट) प्रक्षेपण है। यह विभिन्न महाद्वीपों, महासागरों, प्रमुख देशों, और भौगोलिक समन्वय प्रणाली में मध्याह्न एवं समांतर रेखाओं का एक जाल दिखाता है।

World Map Hindi

दुनिया में 193, 195, 237, 245, 248, या 253 देश हैं, जो कि परिभाषा के आधार पर बदलते हैं। 193 संप्रभु राज्य संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा अंतर सरकारी संगठन है।

आज हमारे ग्रह पर 195 मान्यता प्राप्त संप्रभु राज्य हैं। दो देश, जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्य नहीं हैं, वे फिलिस्तीन और वेटिकन सिटी हैं (ये तथाकथित पर्यवेक्षक राज्य हैं)। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) अपने “कंट्री डेटा प्रोफाइल” पृष्ठ पर 237 देशों को बिना किसी भेद के सूचीबद्ध करता है, चाहे वे संप्रभु देश हों या आश्रित क्षेत्र। संयुक्त राष्ट्र की “यूएन/LOCODE कोड सूची द्वारा देश और क्षेत्र” 248 देशों और क्षेत्रों की सूची देती है, जिसमें अंटार्कटिका भी शामिल है।

आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके World Map Hindi PDF में डाउनलोड कर सकते हैं। 

Download World Map Hindi PDF

Free Download
Welcome to 1PDF!